Kumbh Mela
Travel & Tourism
Typography

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

कुंभ 2019 (Kumbh 2019), 14 जनवरी मकर संक्रांति (Makar Sankranti) से शुरू होने वाले हैं. 

कुंभ 2019 (Kumbh 2019), 14 जनवरी मकर संक्रांति (Makar Sankranti) से शुरू होने वाले हैं. 

ये 4 मार्च को महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) तक यानी 50 दिनों तक कुंभ चलने वाला है. जो श्रद्धालु कुंभ के सभी स्नानों और पूरे मेले का आनंद लेना चाहते हैं वो भारतीय रेलवे की प्रयागराज को जाने वाली ट्रेनों के समय को चेक कर सकते हैं. लेकिन जो श्रद्धालु सिर्फ कुछ ही दिन इस तीर्थराज (तीर्थों का राजा) में जाना चाहते हैं, वो यहां दी गई इस लिस्ट पर नज़र कर सकते हैं. 

पैकेज नं. 1 प्रयागराज - वाराणसी - सारनाथ - प्रयागराज
2 दिन और 1 रात वाले इस पैकेज में वाराणसी, प्रयागराज और सारनाथ के प्रमुख मंदिर जैसे दुर्गा मंदिर, मानस मंदिर, बाबा विश्वनाथ मंदिर और संकट मोचन मंदिर घुमाया जाएगा. इसके साथ ही गंगा आरती का भव्य दृश्य भी दिखाया जाएगा. इसके साथ खाने और सोने की पूरी अरेंजमेंट होगी. इस पैकेज में राही पर्यटक बंगला, वाराणसी में ठहराया जाएगा. इसके साथ ही पूरा टूर AC गाड़ी में होगा. 4 लोगों के लिए ये पैकेज 10,710 रुपये (GST अलग से) का है.
 
पैकेज नं. 2  प्रयागराज - चित्रकूट - खजुराहो - प्रयागराज
15,015 रुपये (GST अलग से) वाले इस पैकेज में 4 लोग सफर कर सकते हैं. इसमें चित्रकूट और खजुराहो के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों की यात्रा करवाई जाएगी. इसके साथ ही खाना और विश्राम के लिए पूरी व्यवस्था होगी. ये ट्रिप भी 2 दिन और 1 रात के लिए होगा.
 
पैकेज नं. 3  प्रयागराज - विंध्याचल- सीतामढ़ी - प्रयागराज
सिर्फ 1 दिन के लिए अगर प्रयागराज घूमना चाहते हैं तो ये पैकेज सबसे बढ़िया है. इसमें अष्टभुज देवी, कालिखोह और विंध्याचल जैसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा करवाई जाएगी. 3 से 4 व्यक्तियों वाले इस पैकेज के लिए आपको 2,914 (GST अलग से) चुकाने होंगे. 
 
पैकेज नं. 4  प्रयागराज - चित्रकूट - प्रयागराज
1 दिन के इस पैकेज की कीमत है 5,119 रुपये (GST अलग से). इसमें गुप्त गोदावरी, माता अनुसूया, स्फटिक शिला, राम दरबार कामता नाथ और हनुमान धारा जैसे प्रसिद्ध स्थानों पर घुमाया जाएगा. यह पैकेज भी 3 से 4 लोगों के लिए अवेलेबल है. 
 
पैकेज को बुक करने और ज्यादा जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की uptourism.gov.in साइट पर जाएं. 
Sign up via our free email subscription service to receive notifications when new information is available.