Representative Image
Health / Wellness
Typography

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

सुपरफूड्स क्या हैं और ये क्यों फायदेमंद हैं? 'सुपरफूड' उस भोजन को कहा जाता है जिसमें उच्च पौष्टिक मूल्य होता है और जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देते हैं.

सुपरफूड्स क्या हैं और ये क्यों फायदेमंद हैं? 'सुपरफूड' उस भोजन को कहा जाता है जिसमें उच्च पौष्टिक मूल्य होता है और जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देते हैं.

 यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ जीवन के लिए अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड शामिल करें. कुछ आम सुपरफूड जैसे अंडे, फलियां, नट्स और बीज, लहसुन और केफिर हैं. सर्दियां आ चुकी हैं, इस मौसम के दौरान हम अक्सर ठंड लगने और खांसी के शिकार हो जाते हैं.

ऐसे में कुछ हेल्‍दी फूड आपके शरीर की गर्मी को बनाए रख सकते हैं, इसके अलावा आप अपनी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने, ठंड लगने से बचने और इंफेक्‍शन से लड़ने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करें. हेल्‍दी रहने के लिए आप अपनी डाइट में जितने सुपरफूड शामिल कर सकते हैं उतना करें. ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर की प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देंगे और आपको ठंड लगने से भी बचाएंगे.

1. गाजर:
यह बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है. इसके अलावा ये फाइबर में समृद्ध हैं. आप अपनी वेट लॉस डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं. साथ ही गाजर एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन के और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी फायदेमंद होती है.
 
2. अंडा:
पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक, जिसे हम लगभग हर दिन खा सकते हैं वह है अंडा. यह जिंक, प्रोटीन और लोहे जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्वों में समृद्ध हैं. इसके अलावा, अंडे ब्रेकफास्‍ट के लिए भी बेस्‍ट होते हैं और कई तरीकों से खाए जा सकते हैं.
 
3. अदरक:
हम जानते हैं कि अदरक इम्‍यूनिटी को मजबूत करती है. चूंकि सर्दियों आ चुकी हैं तो इस समय यह आपकी डाइट में शामिल जरूर होना चाहिए. आप चाय, सूप और सब्जियों में अदरक डाल सकते हैं.
 
4. लहसुन:
अगर आपको लहसुन पसंद है तो सर्दियां आपके लिए परफेक्‍ट हैं. कटा और और साबुत लहसुन सेलेनियम, जर्मेनियम, और सल्फहाइड्रिल एमिनो एसिड (सल्फर का एक रूप) का स्रोत है, जो इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने में सहायता करता है. यह प्राकृतिक एंटीबायोटिक यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन, ब्‍लड प्रेशर को कम करने, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया होने पर फायदेमंद होता है. यदि आप ठंड और फ्लू से पीड़ित हैं तो लहसुन का सेवन करें. यह आपको हेल्‍दी रहने में मदद करेगा.
 
5. दालचीनी:
यह आपकी किचन में जरूर होनी चाहिए. यह मसाला आमतौर पर लौंग, जायफल और अन्य जड़ी बूटियों और मसालों की श्रेणी में आता है. दालचीनी कैल्शियम और आयरन का अच्छा स्रोत है, यह इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करने और हेल्‍दी रेड ब्‍लड सेल्‍स के प्रोडक्‍शन को बनाए रखने में आवश्यक है. यह मसाला ब्‍लड शूगर के लेवल को कम करने में भी मदद कर सकता है. आप अपनी मोर्निंग टी और कॉफी में दालचीनी मिला सकते हैं.
 
6. सरसों का साग:
हरी पत्तेदार सब्जियों की तरह सरसों का साग, सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से हैं इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये कैंसर को रोकने में मदद करता है, यह फाइबर में समृद्ध होता है और आपके लीवर और ब्‍लड को डिटॉक्‍सीफाई करता है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी फायदेमंद होता है और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है.