हरड़ के फायदे
Health / Wellness
Typography

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

हरड़ के कई फायदे होते हैं. हरड़ को हरीतकी भी कहा जाता है. हरीतकी, टर्मिनलिया चेबुला पेड़ के सूखे फल को कहा जाता है.

हरड़ के कई फायदे होते हैं. हरड़ को हरीतकी भी कहा जाता है. हरीतकी, टर्मिनलिया चेबुला पेड़ के सूखे फल को कहा जाता है.

हरीतकी का वानस्पतिक या वैज्ञानिक नाम टर्मिनालिया केबुला (Terminalia chebula) है. इसे हरद, कदुक्‍कई, कराकाकाया, कदुक्‍का पोडी, हर्रा के नामों से भी जाना जाता है. यह एक ऊंचा पेड़ का फल है.

चेबुला पेड़ भारत के निचले हिमालय क्षेत्र में रावी तट से लेकर पूर्व बंगाल-आसाम तक पाया जाता है. आम भाषा में हरीतकी को हरड़ कहा जाता है वहीं आयुर्वेद में इसे कई नामों से जाना जाता है जैसे, कायस्था, प्राणदा, अमृता, मेध्या, विजया वगैरह. हरीतकी या हरड़ का आयुर्वेद में कई दावाओं में उपयोग किया जाता है.

हरड़ या हरीतकी का सेवन कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. असल में आयुर्वेद में हरड़ या हरीतकी (Harad) एक ऐसी औषधि है जो स्वास्थ के लिए बहुत असरकारी मानी गई है. हरड़ का इस्तेमाल बुखार, पेट फूलना, उल्टी, पेट गैस और बवासीर जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में किया जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं हरड़ के फायदों के बारे में 

क्या होते हैं हरड़ या हरीतकी के फायदे - Haritaki Benefits in Hindi
 
1. उलटी आने पर फायदेमंद है हरड़ या हरीतकी - Harad For Nausea And Vomiting 
 
हरड़ का इस्तेमाल करने से उलटी की समस्या में राहत मिलती है. अगर आपका जी मिचला रहा है और उलटी जैसा मन हो रहा है तो हरड़ आपके काम आ सकती है. कहीं बाहर घूमने जाने से पहले अगर आप बेचैनी या उबकाई महसूस कर रहे हैं तो हरड़ पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खाने से उलटी रुकने में मदद मिलती है.
 
2. बवासीर में हरड़ का इस्तेमाल फायदेमंद - 
 
बवासीर के रोगियों के लिए हरड़ इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. बवासीर को पाइल्स भी कहा जाता है. यह मलद्वार या गुदा के चारों तरफ की नसों के फूलने या उन पर सूजन आ जाने से होता है. इसमें गुदा पर मस्से जैसे उभार हो जाते हैं, जो मलत्याग करते समय दर्द का अहसास कराते हैं. कैसे करें हरड़ का इस्तेमाल- हरड़ को गर्म पानी में उबाल लें फिर इसे थोड़ा ठंड़ा होने के बाद इसका सेवन करें.
 
3. पाचन शक्ति में हरड़ का इस्तेमाल फायदेमंद-  Harad For Digestion
 
पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का काम करता है. हरड़ के सेवन से गैस, अपचन की समस्यां से भी निजात मिलती है. कैसे करें हरड़ का सेवन- हरड़ को आधा कप पानी में मिलाकर पीने से पाचन संबंधि समस्याएं खत्म हो जाती है.
 
4. दस्त में हरड़ का इस्तेमाल फायदेमंद - Remedies For Loose Motion
 
अगर किसी को दस्त की समस्यां है तो उसे हरड़ की चटनी बना के खिलानी चाहिए. कच्चे हरड़ की चटनी बना के दिन में 3-4 बार खाने से दस्त की समस्या खत्म हो जाती है.
 
5. सूजन में हरड़ का इस्तेमाल फायदेमंद
 
सूजन संबंधित समस्याओं में हरड़ के सेवन करने से आराम मिलता है. शरीर की सूजन जैसी समस्याओं में हरड़ को गोमूत्र में मिलाकर इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है.
 
6. यौन समस्याओं - Sexual Health
 
यौन समस्याओं के लिए भी हरड़ का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अधिक समय तक हरड़ का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है. हरड़ यौन ऊर्जा को बढ़ा देता है. इसके लिए आपको रोजाना 1 से 2 ग्राम हरड़ एक महीने तक खाना होता है.